जानवरों की दुनिया एनिमेटरों और कार्टून चरित्र डिजाइनरों के लिए हमेशा से प्रेरणा का स्त्रोत रहे है

जानवरों की दुनिया एनिमेटरों और कार्टून चरित्र डिजाइनरों के लिए हमेशा से प्रेरणा का स्त्रोत रहे है, और अक्सर वो उन प्राणीयो जिनमे इंसानो की दिल्चस्पी या ज्ञान कम हो वो उन्हे चुनते है जिससे की वो प्राणी लोगो के बीच लोकप्रिय चरित्र बन कर उभरते है। लेकिन कई वजहो से वो जानवरो के रहन सहन को गलत तरीके से पेश कर देते है और आज हम आपको ऐसे ही पांच प्राणीयो के बारे मे बताने जा रहे है जो कार्टून रूप मे काफी प्रसिद्ध है।

रूफस द नेकेड मोल

रूफस द नेकेड मोल

लोकप्रिय एनिमेटेड श्रृंखला किम पाॅसिबल में, किम की साइडकिक रॉन स्टाॅपेबल के पास छोटा सा, सुपर स्र्माट, सुपर प्यारा पिंक रंग का एक मोल है और जिसका नाम रूफस हैै। वह केवल एकमात्र पालतू जीव है जो उसे उसके पिता से मिला है क्योंकि उसके पिता को जानवरो से एलेर्जी है (और शायद उन्हे जानवर पसंद ही नही है) । हांलाकी कम से कम इस मामले में, इस शो में उल्लेख किया गया था कि रेफुस किस प्रकार की प्रजाति का था। वह एक नग्न छूछंदर चूहा है (हेटोसेफलस ग्लाबेर)। ये ज्यादातर अफ्रीका में पाए जाते हैं, ये एक रानी (जैसे की दीमक) के अधीन भूमिगत कालोनियों में रहते हैं और हां एक बात ये कार्टून चरित्र की तरह तो देखने मे बिल्कुल भी प्यारे नही लगते। और ऐसा कई प्रशंसको के साथ भी हुआ जब उन्होने असल छुंछदर को देखा। वास्तव मे ये बदसूरत जानवरो की सूची मे है। फिर भी ये जीव आकर्षक है। इनके कुछ दांत मंुह के बाहर ही होते है जिससे जमीन खोदना या फिर खाना ढुंढने का काम बिना मंुंह खोले ही हो जाता है जो इनके लिये फायदेमंद है क्योंकि इससे मिट्टी उनके मंुह मे नही जाती। और इस रूफस के प्रंशसक ये जानकर भी हैरान और निराश हो जायेगें की ये छुछंदर सदैव एक झुंड मे रहते है ये कभी अकेला जीवन नहीं बिताते इसलिए अगर कोई इन्हे पालने के बारे मे सोच रहा है तो उसे निराशा हाथ लगेगी।

टिमोन मेरकेट्स

टिमोन मेरकेट्स

जब लाॅयन किंग एनिमेटेड फिल्म पहली बार लोगो के सामने आयी थी तो र्दशक उसमे एक कार्टून चरित्र को देखकर चैंक गये थे और वो था टिमाॅन। क्योंकि उसे देखकर लोगो को समझ मे नही आया था की वो किस प्रकार का जीव है और उस वक्त इंटरनेट की कोई खास सविधा भी नही था की तुरंत पता लगा ले। तो कुछ लोगो को लगा की वो एक नेवला है तो कुछ ने कहा की वो उदबिलाव है किंतु अब सभी लोगो को पता है की वो कौन है क्योंकि जल्द ही टीवी पर टिमाॅन और पुम्बा का शो आया था। और कई बार उनकी प्रजातियों के बारे मे उल्लेख भी किया जा चुका है। और तब लोगो को पता चला की ये अफ्रीका के कालाहारी रेगिस्तान मे रहने वाले मेरकेट्स मंुगुज है। और टिमाॅन एक मेरकेट्स प्रजाती से है।

मीरकैट कीट और लार्वा (जैसे टिमोन) को खाते है, और कभी-कभी बिच्छू और छिपकली भी। ये समूहों में रहते हैं, जहां हमेशा शिकारियों के लिए देखे जाने वाले एक गार्ड होता हैं जब दूसरे खाना खा रहे होते है अगर गार्ड एक अलार्म कॉल देता है, तो दूसरे मेरकेट्स अपने बिलों में तुरंत चले जाते हैं। ऐसा व्यवहार द लाॅयन किंग 1 और 2 मे दिखाया गया था। हांलाकि टिमाॅन को दो पैरो पर चलते हुये दिखाया गया है किंतु ये जीव हमेशा चार पैरो पर चलते है और दो पैरो पर तभी खड़े होते है दूर की चीजो को देखना हो।

टाई लंग (हिम तेदुआं)

टाई लंग (हिम तेदुआं)

कुंग फू पांडा में बेहद ताकतवर खलनायक को 'एक बाघ', 'एक जगुआर' या 'सफेद चीता' उस फिल्म के प्रशंसको द्वारा बुलाया गया है जो की गलत है। वास्तव में, वह हिम तेंदुए था। हिम तेंदुए दुनिया में बड़े शिकारियों के रूप में जाना जाता हैं उनके फर पर काले धब्बे होने के कारण वे तेंदुए की तरह लग सकते हैं, लेकिन हाल ही में आनुवंशिक अध्ययनों के मुताबिक, वे वास्तव में टाइगर्स के निकटतम रिश्तेदार हैं।

वे मध्य एशिया के बर्फीली पहाड़ों में रहते हैं, और शायद ही कभी जंगली में दिखाई देते हैं। अन्य बड़ी बिल्लियों के विपरीत, वे लोगों पर हमला नहीं करते, यहां की वो इंसानो के इलाको से भी दूरी बनाये रखते है। उनका मुख्य शिकार पांडा है परंतु वो सिर्फ पांडा के नन्हे शावक का शिकार करते है जो अपनी मां से बिछड़ जाते है हिम तेदुंआ विशाल पांडा से दूर रहते है।

'का' भारतीय अजगर

'का' भारतीय अजगर

'का' एक भारतीय अजगर है, रूडयार्ड किपलिंग के उपन्यास, द जंगल बुक, और उस पर बनी कई फिल्मों के सबसे प्रसिद्ध पात्रों में से एक है। अधिकांश लोगों ने 1967 मे बनी डिज्नी की कहानी को एनिमेटेड संस्करण में दिखाई दी थी। 'का' को इस फिल्म में एक खलनायक के रूप में चित्रित किया गया था, जबकि किपलिंग के उपन्यास मे 'का' को एक दोस्त क के रूप मे दिखाया गया है जिसके पास सम्मोहन करने की शक्ति है हांलाकि उसका ये सम्मोहन बाघो पर नही चलता।

वास्तव में, 'का' एक भारतीय पायथन (पायथन मोलुर्स) है, जिसे एशियाई रॉक पायथन या बर्मिस पायथन भी कहा जाता है। किपलिंग ने कहा कि 'का' लगभग 9 मीटर लंबा था, जो उसे एक असाधारण विशाल जीव बनाता है, जबकि सच्चाई ये है की ज्यादातर भारतीय पाइथन आमतौर पर 6 मीटर से ज्यादा लंबा नहीं होते हैं ।

सिफू रेड पांडा

सिफू रेड पांडा

कुंग फू पांडा में, फ्यूरियस पांच के लिए बुद्धिमान और कड़ी मार्शल आर्ट ट्रेनर यानि उनके गुरू को देख कर फिल्म के प्रंशसको मे किसी ने उसे लोमड़ी तो किसी ने उसे रकून और कुछ ने तो उसे चूहा समझ लिया। वास्तव में, वह एक लाल पांडा है। लाल पांडा (आइलुरस फल्जेन्स) एक प्रकार का जानवर-जिनके नारंगी-लाल फर होते है ज्यादातर चीन, भारत, नेपाल और कुछ अन्य एशियाई देशों के पहाड़ों में पाए जाते हैं। वे बांस को खाते हैं, जैसे कि प्रसिद्ध विशाल पांडा। एक समय था जब दोनों जानवरों को निकट संबंधि माना गया था किंतु आज, आनुवांशिक अध्ययन के बाद, हम जानते हैं कि लाल पांडा रकूनों का निकटतम संबंधि है, जबकि विशालकाय पांडा वास्तविक भालू के।