पोकाहांटसः एक ऐतिहासिक मिथ और दुखद अंत

अनिकेत की डायरी पार्ट-1 रामदेव सिंह

अधिकांश लोग पोकाहांटस की कहानी से परिचित हैं - अंग्रेजी मूल निवासियों और अमेरिका के स्वदेशी लोगों के बीच भयानक संघर्ष के दौरान अंग्रेज जॉन स्मिथ के साथ प्यार में करने वाली अमेरिकी मूल की राजकुमारी। और इस घटना से प्रेरित होकर 1995 में, डिज्नी ने एक कलात्मक रूप से खूबसूरत एनिमेटेड फिल्म का निर्माण किया, जिसमें जॉन स्मिथ और पोकाहांटस के बीच उपजे प्रेम को बड़े ही खूबसूरत रूप मे दिखाया गया है। हालांकि डिज्नी काल्पनिक कहानियों के निर्माण के लिए जाना जाता है, बहुत से लोग मानते हैं कि डिज्नी ने ये कहानी पोकाहांटस के जीवन के कुछ पहलू को लेकर तथा उसमे कल्पना के मिश्रण से तैयार किया था। पोकाहांटस और जॉन स्मिथ के बीच प्रेम तब उभरी थी जब पॉकाहाँट्स ने जॉन स्मिथ की जान बचाने के लिये बहादुरी दिखायी थी। और इसका दुखद अंत होता है जब जॉन स्मिथ चिकित्सा उपचार के लिए इंग्लैंड चला जाता है।

ऐसा माना जाता है कि पोकाहोंट्स का जन्म 1595 में एक कबीले के सरदार के यहां हुआ था। जन्म होने के बाद उन्हे मटोकाक नाम दिया गया था, हालांकि उन्हें कभी-कभी अमोन्यूट कहा जाता था। ’पोकाहॉंटास’ एक उपनाम था जिसका अर्थ है ’खराब बच्चा’ या ’शरारती बच्चा’। मटोकाक का संबध वर्जीनिया के टिडिवेटर में स्थित लगभग तीस अल्गोनक्वियन-बोलने वाले जनजातियों के एक समूह का हिस्सा थी।

मटोकाक के बचपन के दौरान, अंग्रेजं उनके क्षेत्र मे पहुंचे और उन्होने उसे ’नई दुनिया’ कहा उस वक्त उपनिवेशवादियों और मूल अमेरीकियों के बीच हुए संघर्ष सामान्य थे। 1607 में, न्यू इंग्लैंड के एक एडमिरल जॉन स्टीफन और एक अंग्रेजी सैनिक और खोजकर्ता, जहाज से वर्जीनिया पहुंचे, लगभग 100 अन्य लोगो के साथ ताकि वो वहां उन्हे बसा सके। एक दिन, चकहॉमीनी नदी की खोज करते हुए, जॉन स्मिथ को पॉवरटन शिकार कबीले ने बंदी बना लिया। वो उसे वेरोवोकोमोको में पॉवरटन के सरदार के घर में ले जाया गया। हांलाकी ये कहानी कितनी सच है इसका कोई ठोस आधार नही है। जॉन स्मिथ ने रानी ऐनी को लिखे गए एक पत्र में, मटोकाक के बारे मे बताया था की कैसे उसने उसे पाॅवरटन से बचाने के लिये उसके शरीर मे ढक लिया था और उसे छोड़ने की गुहार करने लगी थी। यह माना जाता है कि जॉन स्मिथ एक लोकप्रियता की लालसा रखने वाला व्यक्ति था, जो लोकप्रियता प्राप्त करने के लिए इस झूठ को बताया था। डिजनी संस्करण में, मटोकाक पोकाहोंटस को एक युवा महिला के रूप में दिखाया गया है जब उसने जॉन स्मिथ को बचाया था, लेकिन जब वह घटनाएं हुईं तो वह केवल 10 वर्षीय बच्ची थी, और इसलिए यह संभावना बिल्कुल नहीं थी कि उनके बीच में रोमांस हो सके।