मार्वल बनाम डीसी कॉमिकः वे कैसे अलग है एक दूसरे से।

मार्वल बनाम डीसी कॉमिकः वे कैसे अलग है एक दूसरे से।

मार्वल और डीसी कॉमिक, काॅमिक्स प्रकाशको में सबसे जाना माना नाम और शायद सबसे बड़े प्रकाशक भी। अकसर काॅमिक्स प्रशंसको के बीच ये कौतुहूल का विषय रहा है की दोनो मे कौन सबसे बेहतर है और इसके कई कारण भी है जैसे डीसी कॉमिक्स और उसके पात्रों को अक्सर अंधेरे, गंभीर और चिंतीत रहने के लिए जाना जाता है इनका सबसे प्रसिद्ध उदाहरण बैटमैन है जबकि, मार्वल कम गंभीर, हल्का और मनोरंजन पर और अधिक ध्यान केंद्रित करता है। उदाहरण के लिए डेड पूल।

मार्वल और डीसी कॉमिक पुस्तकों के सबसे बड़े प्रकाशनों में से दो हैं। उनके कॉमिक्स इतने लोकप्रिय हैं कि उन्होंने एक मल्टीमीडिया की एक अलग दुनिया तैयार कर दिया है। हांलाकी काॅमिक की शुरूवात सबसे पहले पुस्तक छापने से ही हुयी, लेकिन अब कामिक्स पात्र हर जगह जैसे टीवी शो, फिल्मों, उपन्यास, वेबसाइट्स, हर जगह हम इनसे रूबरू हो रहे है।

डीसी और मार्वल की दुनिया के बीच अलग-अलग अंतर हैं जैसे की मार्वल के पात्र उन शहरो के लिए लड़ रहे है जिन्हे हम जानते है, एस्गार्ड को अगर अपवाद के रूप में हटा दे तो न्यूयॉर्क शहर और वाशिंगटन डीसी जैसे शहर हम जानते है किंतु वहीं डीसी काॅमिक्स मे ज्यादतर शहर काल्पनिक है और शायइ इसीलिए कई लोग खुद को उससे जोड़ कर नही देख पात क्योंकि काॅमिक्स या फिल्मो मे जब कोई विलेन शहर को तबाह करने की धमकी देता है तो हम काफी चिंतीत हो जाते है साथ ही उत्तेजित हो जाते है की अब क्या होगा जबकि डीसी के गोथम या मेट्रोपोलिस जैसे काल्पनिक शहर को हम उतना गभंीरता से नही लेते।

काॅमिक्स मे सुपर हीरो कैसे अपने शक्तियों के का इस्तेमाल करता है ये सबसे बड़ा विषय रहा है। मार्वल काॅमिक्स मे शक्तिंया एक शाप की तरह दिखाई गयी है जैसे की स्पाईडर मैन जो अपने शक्तियों को लेकर सदैव उलझन मे रहता है वो स्पाईडर मैन और पीटर पार्कर के बीच तालमेल नही बिठा पाता और इसी कारण वो कभी कभी खुद को अकेला पाता है। जबकि ठीक इसके उलट डीसी काॅमिक्स मे शक्तियों को एक वरदान की तरह दिखाया गया है चाहें वो सुपर मैन हो या फ्लैश, इन्होने सदैव अपनी शक्तिंयो को लेकर कभी उहपोह नही रहा। डीसी काॅमिक मे अधिकतर हीरो अपने जन्म के साथ शक्तियां लेकर पैदा हुये है जैसे सुपरमैन, सुपर गर्ल या वंडर वूमैन जबकि मार्वल मे अधिकतर हीरो को शक्तियां दुर्घटना के फलस्वरूप मिली है थाॅर को हटा दे तो स्पाईडर मैन, हल्क या फैंटास्टिक फोर शामिल है।

मार्वल और डीसी कॉमिक मे सबसे बड़ी एक और असामनता है की मार्वल काॅमिक्स मे अकसर जब सुपरहीरो और विलेन की भिंडत दिखाते है तो इस युद्ध से आम लोगो का क्या हुआ उसपर कम फोकस रहता है जबकि डीसी काॅमिक्स मे एक आदमी की जिंदगी भी महत्वपूर्ण दिखाते है जैसे क्रिस्टोफर नोलन निर्देशित बैटमैन बिगींस मे जब बैटमैन रेचल का बचाते हुये सड़को पर बैटपाॅड से तोड़फोड़ करता है तो अल्प्रेड उसे रोकते हुये समझाता है की उसके इस हरकत से लोगो की जान भी जा सकती थी। या फिर जब बैटमैन वर्सेस सुपरमैन मे बैटमैन सुपरमैन के खिलाफ इस लिये खड़ा हो जाता है क्योंकि उसने 'जनरन जाॅड' को रोकने के लिए पूरा शहर तबाह कर दिया था। मार्वल काॅमिक्स ने भी बाद मे इसपर ध्यान दिया और इस विषय को लेकर उन्होने 'सिवील वाॅर' फिल्म बना डाली किंतु फिल्म की शुरूवात के बावजूद वो रास्ते से भटक गयी। किंतु लोगो को कभी कभी गंभीर फिल्मो के बजाय काॅमेडी और एडवेंचर वाली फिल्मे ज्यादा पंसद आती है मार्वल इसका खास ध्यान रखता है जैसे की उसकी फिल्म डेडपूल हो या गार्जियन आॅफ गैलेक्सी या फिर एवेंजर्स जहां बड़े युद्ध के बीच भी कामेडी के लिए जगह ढूंढ लेते है।

इन सबके बावजूद ये कहना कठिन है की इन दोनो मे कौन बेहतर है क्योंकि दोनो काॅमिक्स प्रकाशको ने लोगो के दिलो मे जगह बनाई है और एक को कमतर आंकना सही नही है। लेकिन इतना जरूर है की इनदोनो की प्रतियोगिता से फायदा दर्शको को ही होगा क्योंकि उन्हे भविष्य मे और भी बेहतर फिल्म और काॅमिक्स मिलेगी।